September 22, 2020

ब्लॉक माजरी के गांवों में आज भी चल रहा अवैध खनन, दुलवा खदरी के लोगो ने लगाया पक्का धरना

गांव दुलवा खदरी के लोगो द्वारा लगाया गया धरना

गांव की लिंक रोड पर दौड़ते टिप्परों को लोगों ने रोक किया पुलिस के हवाले
पंजाब क्रशर व् चढदी कला क्रशरों के आस पास रात दिन हो रहा अवैध खनन
विधान सभा में इस बार उठाऊंगा माइनिंग का मुद्दा : कँवर संधू
जगदीश सिंह कुराली : बेशक सरकार की और से अवैध खनन रोकने के लिए बडे बडे दावे किये जा रहे हो पर ये दावे क्रशरों के नजदीक पडे 20 फिट से लेकर 30 फिट के करीब गडढ़े देख खनन होने के दावों की पोल खोल देते है। बेशक इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा हेलीकाप्टर से भी जायजा लिया गया हो पर इस मुद्दे का हल करवाने के लिए नेताओ को धरती पर मेहनत करने की जरूरत है। अगर बात की जाये हल्का खरड में पडते ब्लाक माजरी की तो यहाँ खनन माफिया काफी सरगर्म है और इनकी और से क्रशरों के पास सरेआम खनन किया जा रहा है जिसे रोकने में प्रशासन असमर्थ दिखाई देता है।
दुलवा खदरी के लोगो ने लगाया अनिश्चित समय तक धरना
ब्लॉक माजरी के गांवों में हो रहे अवैध खनन तथा क्रशरों से रेता,बजरी तथा ग्रेवल की सप्लाई कर रहे कुछ टिप्परों को गांव दुलवा खदरी व् कुबाहेडी के लोगो द्वारा रोके जाने का समाचार प्राप्त हुआ है और टिप्परों को रोक गांव दुलवा खदरी के लोग अनिश्चित समय तक धरना लगा कर बैठ गए है। इस सवंधी धरना लगाने वाले राम सिंह,लाभ सिंह,सरपंच कमलजीत सिंह, ने बताया कि गांव कुबाहेडी ,खिजराबाद,अभिपुर एवं मियांपुर चंगर आदि गाँवो में लगे क्रशरों पर पावंदी के बाबजूद प्रशासन से मिलीभगत कर अवैध खनन किया जा रहा है और जब वह अवैध तोर पर किये जा रहे खनन की सुचना पुलिस को देते है तो पुलिस उनका ही कसूर निकलने लग जाती है उन्होंने सरकार को चेतवानी देते हुए कहा कि अगर इस क्षेत्र में अब अवैध माइ

विधायक कँवर संधू मौके पर गांव वासियो के साथ

निंग होती दिखाई दी तो वह माजरा टी पॉइंट पर पके तोर पर जाम लगा देंगे।
विधायक कँवर संधू ने खनन के मुद्दे को विधान सभा में उठाने का दिया भरोसा
जब गांव वासियो ने ओवरलोड रेत से भरे टिप्परों को रोका हुआ था तब उन्होंने विधायक कँवर संधू को मौके पर बुलाया। संधू ने मौके पर एसएचओ माजरी और जिला मुखी को इस बाबत जानकारी दी। उन्होंने गांव वासियो को भरोसा दिया कि वह आज ही इस सवंधी एक शिकायत मुख्यमंत्री के पास भेजेंगे और अगर उन्हें विधान सभा सेशन में समय दिया गया तो वह अवैध खनन का मुद्दा विधान सभा में उठाएंगे।
पंजाब क्रशर व् चढदीकला क्रशरों के पास हो रहा खनन
आम आदमी पार्टी जिला उपप्रधान जगदेव सिंह मलोया ने धरना स्थल पर पहुँच गांव वसीयो का समर्थन किया। इस के बाद उन्होंने पंजाब क्रशर व् चढदी कला क्रशरों के पास 20 से 30 फिट के गहरे गडढे होने के बारे में भी पत्रकारों को जानकारी दी। उन्हें कहा कि जो भी इस क्षेत्र में खनन करते है उनपर मामला दर्ज किया जाये।

क्रशर के पास खनन के बाद पडा हुआ गडढ़

क्या कहा एसएचओ माजरी जगजीत सिंह ने

 

जब इस बाबत एसएचओ माजरी जगजीत सिंह से बात कि तो उन्होंने कहा कि उन्होंने 2 दिन पहले ही थाने का चार्ज संभाला है। वह इस क्षेत्र में जाकर देख्नेगे जहा खनन हो रहा होगा वहां करवाई की जाएगी और टिप्पर रोकने वालो और टिप्पर मालिकों को थाने बुलाया गया है जाँच उपरांत जो कार्यवाही होगी वो की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *