September 30, 2020

रेलवे फाटक बंद रहने से बाढ़ रहा जाम

शंकर यादव, मोगा : शहरवासियों को मौजूदा समय में अनेकों समस्याओं से जूझना पड़ रहा है, जिसमें वह समस्या सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं की हो, चाहे साफ-सफाई या फिर शहर के विभिन्न मार्गों पर लगने वाले जाम की समस्या हो।
शहर में सबसे अधिक जाम की समस्या गांधी रोड से मेन बाजार को जाने वाले मार्ग पर रहती है, क्योंकि यहां पर रेलवे फाटक बंद रहने से दिनभर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहती हैं और कई घंटे जाम लगा रहता है। यह मार्ग शहर का बेहद व्यस्त मार्गों में से एक है, लेकिन बावजूद इसके यहां जाम लगने का कारण इस मार्ग पर गोशाला, स्कूल व शमशान भूमि पर आने वाले वाहन भी है, जिसके चलते वाहनों की संख्या इतनी बढ़ जाती है कि यहां से कई बार तो पैदल निकलने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
मोगा रेलवे स्टेशन उक्त मार्ग पर पड़ने वाली फाटक के समीप ही स्थित है। लुधियाना से फिरोजपुर कैंट को जाने वाली प्रतिदिन पांच सवारी गाड़ी व जबकि 3 एक्सप्रैस गाड़ियां का एक समय में आवागमन रहता है। इसके अलावा मालगाड़ी भी दिनभर कई बार गुरजरती है।
फाटक से निकलती हैं ये गाड़ियां
लुधियाना-फिरोजपुर कैंट डीईएमयू – 6:35
सतलुज एक्सप्रैस – 8:30
लुधियाना-फिरोजपुर पैसेंजर – 11:35
लुधियाना-फिरोजपुर कैंट डीईएमयू – 2:39
अमृतसर-अजमेर एक्सप्रैस – 5:56
लुधियाना-फिरोजपुर कैंट – 7:10
फिरोजपुर कैंट एक्सप्रैस – 8:23
लुधियाना-फिरोजपुर कैंट पैंसेजर – 9:54 ओवरब्रिज से होगा समस्या का समाधान
इस मार्ग की समस्या बेहद गंभीर है तो समस्या का हल भी ठोस ही निकालना होगा। इस समस्या का हल तभी निकल सकता है अगर मौजूदा सरकार व प्रशासन फाटक रेलवे ओवर-ब्रीज का निर्माण करवाएं। क्योंकि जिन वाहनों को सीधा निकलना है वो सीधे अपने गंतव्य की ओर रवाना होंगे तथा गोशाला, स्कूल व शमशान भूमि पर आने वाले वाहनों को भी पार्किंग व्यवस्था उपलब्ध हो जाएगी।
बाजारों में भी जाम हुआ आम
शहर में मेन बाजार, रेलवे रोड व प्रताप रोड पर भी जाम की समस्या गंभीर बन चुकी है। रेलवे रोड की बात करें तो यहां गांवों से आने वाले टैंपो व अन्य वाहन जोकि अनाज मंडी में जाते है उनकी गलत पार्किंग के कारण यहां जाम लगता है तथा इसके अलावा मेन बाजार व प्रताप रोड पर अतिक्रमण की वजह से जाम की स्थिति पैदा होती है। हालांकि निगम प्रशासन द्वारा करीब दो माह पूर्व अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था परंतु फिर से शहरवासियों के लिए जाम की स्थिति अपने पुराने स्वरूप में आ चुकी है।
निगम कमिश्नर अनीता दर्शी ने बताया कि समय-समय पर अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाया जाता है, अगर उन्हें कोई शिकायत मिलती है तो उसका तुरंत प्रभाव से निदान किया जाता है। उन्होनें कहा कि जिन बाजारों में जाम की समस्या आ रही है, वहां अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर उक्त समस्या का हल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *