September 25, 2020

कक्षा एक से नौंवी तक व ग्याहरवीं कक्षा के विद्यार्थीयों को सीधे अगली कक्षा में किया प्रमोट सरकार ने दी मंजूरी,

हिमाचल अप न्यूज: शिमला : कोरोना वायरस से देश व प्रदेश में हुए लॉकडाउन के चलते हिमाचल सरकार ने पहली से नवीं तक और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है। उक्त लाखों विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है।
हिमाचल सरकार ने इन सब कक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित किये बिना विद्यार्थियों को अगली कक्षा में भेजने के संदर्भ में शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं।
बता दें कि मंगलवार को राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के साथ बैठक सम्पन हुई। जिसमें शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा उपरांत इस प्रस्ताव को मंजूर किया गया। ज्ञात हो कि बीते सप्ताह हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस मामले को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई।
शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार सरकार ने गैर बोर्ड वाली कक्षाओं पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, छठी-सातवीं, नवीं और जमा एक कक्षा सहित बोर्ड परीक्षाएं देने वाले पांचवीं व आठवीं के विद्यार्थियों को भी प्रमोट करने का फैसला लिया है।
बता दें कि बोर्ड परीक्षा 10वीं और जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद ही अगली कक्षाओं में भेजने का भी फैसला लिया गया है।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि पहली से नवीं और 11वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का अभी समय नहीं है। ऐसे में इस संकट की घड़ी में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए उन्हें अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *