जल्द रिस्पोंस टीमें गठित, एसडीएम ने बांटी विभागों को जिम्मेदारी कोरोना पोजिटिव पाए जाने पर क्या होगी किसकी पोजिशन… एक रिपोर्ट

टीम के मेंबर

पंजाब अप न्यूज़: पावंटा साहिब:  ऊना में पांवटा के 3 पोजिटिव पाए जाने के बाद पांवटा मिनी सचिवालय में आपातकाल बैठक बुलाई गई. जिसमें सभी विभागों को क्विक रिस्पोंस टीम का हिस्सा बनाया गया है.
एसडीएम एलआर वर्मा ने बताया कि पांवटा साहिब में किसी भी पोजिटिव कोरोना केस के पाए जाने पर विभागों की जिम्मेदारी नियुक्त की गई है. सरकार के आदेशों पर सभी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है.
बैठक में पांवटा के जमात में गए तीन लोगों के ऊना में पोजिटिव आने के बाद क्षेत्र में कोरोना वायरस से निपटने के लिए क्विक रिस्पोंस टीमों का गठन किया गया है. हालांकि अभी जिला सिरमौर में किसी के भी संक्रमित होने की कोई पुष्टि नही की गई है.
इस दौरान एसडीएम एल आर वर्मा ने सभी अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा विशेषतौर पर मेडिकल डॉक्टर्स की टीम अपनी पूरी किट के साथ तैयारी रखे जो भविष्य में किसी भी पोजोटिव आए लोगों के घर जा कर उनकी जांच करेगी.  इस दौरान पुणे में पाए गए पॉजिटिव लोगों के घर जाकर medical team जांच रिपोर्ट भी बनाएगी.
उन्होंने कहा कि अगर कोई स्थिति खराब हुई तो उस से निपटना कैसे है उसके लिए क्विक रिस्पोंस टीमों का गठन किया गया. किसी भी वार्ड या पंचायत में किसी व्यक्ति के कोरोना पोजिटिव पाए जाने पर उस पूरे क्षेत्र को क्वारडन कर दिया जाएगा इसके लिए पुलिस पीडब्ल्यूडी के कर्मचारियों के साथ मिलकर सभी रास्तों को बंद करेगी और सुनिश्चित करेगी की कोई बाहर से अंदर न आ सके ओर जो अंदर हैं वह बाहर न जा सके.
इसके अलावा बीएमओ की मेडिकल टीम व पुलिस पर मौके से परिवार व पोजिटिव व्यक्ति को रैस्क्यु करने की विशेष जिम्मेदारी रहेगी.
वही पुलिस व स्थानीय प्रशासन मेडिकल टीम के साथ मिलकर आस-पास के लोगों की जांच व सर्वे करेगी और रिपोर्ट तैयार करेगी. ताकि यह पता लगाया जा सके कि संक्रमित व्यक्ति किस किस के संपर्क में आया है.
इसी तरह सभी विभागों को उनकी जिम्मेदारी बता दी गई है उम्मीद है कि पांवटा साहिब में पुलिस प्रशासन और अन्य विभाग मिलकर कोरोना वायरस को किसी भी क्षेत्र में आने फैलने नहीं देंगे.
फिलहाल कि स्थिति से अवगत करवाते हुए एसडीएम पांवटा साहिब एल आर वर्मा व डीएसपी सोमदत्त ने बताया कि अभी पांवटा साहिब सहित जिला सिरमौर में रह रहे किसी भी व्यक्ति की रिपोर्ट करोना पॉजिटिव नहीं आई है.
उम्मीद है कि यहां पर कोई भी व्यक्ति अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुआ है फिर भी भविष्य की तैयारियों को लेकर क्विक रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है.
इस मौके पर तहसीलदार, नगर परिषद, पीडब्ल्यूडी, आईपीएच, बीडीओ, बीएसएनएल, सचिव पंचायत और प्रधानों सहित फोरेस्ट व अग्निशमन विभाग को भी क्विक रिस्पोंस टीमों का हिस्सा बनाया जा रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *