September 26, 2020

*कोरोना : देश में रोगियों को ठीक करने में टॉप-6 में शुमार हुआ हिमाचल,* *43 फीसदी को भेजा घर,*

पंजाब अप न्यूज: शिमला:केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के शाम 5 बजे के आंकड़ों के मुताबिक देश  भर में कोरोना के 9352 मामले आ चुके हैं। इसमें अब तक प्रदेश से 32 केस आए हैं। देश के 3.05 फीसदी मामले प्रदेश से जुडे़ हैं। इसके आधार पर माना जा सकता है कि हिमाचल प्रदेश इस समय देश भर में कोरोना के मरीजों को ठीक करने वाले राज्यों में टॉप-6 की सूची में शामिल हो गया है। चूंकि चार संक्रमित राज्य से बाहर शिफ्ट हो गए, लिहाजा बात 28 की ही हो रही है। पहाड़ी प्रदेश की रोगियों को ठीक करने की प्रतिशतता 43 फीसदी के आसपास पहुंच गई है, जो राष्ट्रीय पटल पर बड़ी बात है। दीगर है कि 28 में से 23 संक्रमित मामले निजामुदीन से जुड़े हैं। कांगड़ा व बद्दी के दो-दो मामले मरकज से जुड़े नहीं हैं। इसके अलावा एक मरने वाला व्यक्ति तिब्बती मूल का था।

फिलहाल आंकड़ों को खंगालने पर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कोरोना संक्रमितों को ठीक करने में हिमाचल, गोवा , अंडेमान-निकोबार, मणिपुर, केरल व लद्दाख व बिहार के डॉक्टर बेहतरीन नतीजे दे रहे हैं। रोगियों को कोरोना मुक्त करने में इन राज्यों की प्रतिशतता 71, 91, 50, 47, 66 व 41 है। एक भी रोगी के ठीक होने पर राज्य का आंकडा टॉप-3 में भी आ सकता है।

भारत में शाम तक की जानकारी के मुताबिक 324 की मौत हुई। बद्दी के उद्योग से जुड़ी महिला की हालांकि मौत पीजीआई में हुई, लेकिन प्रदेश के आंकड़ों में इसे शामिल नहीं किया जा रहा है। अब चूंकि प्रदेश में 12 लोग ठीक भी हो चुके हैं, लिहाजा एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 15 तक पहुंच गई है। चार मामले मेदांता जा चुके हैं। हालांकि शाम को केंद्रीय मंत्रालय की साइट पर राज्य में ठीक होने वाले रोगियों की संख्या 13 बताई गई। जबकि राज्य द्वारा जारी मीडिया बुलेटिन में इसकी संख्या 12 थी। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव व एनआरएचएम के निदेशक निपुण जिंदल का कहना था कि अब तक ठीक होने वालों की संख्या 12 ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *