September 29, 2020

*दस मिनट का होगा हिमाचल दिवस कार्यक्रम,* *गेंहू फसल की कटाई के लिए किसानों को राहत, सरकार ने जारी किये निर्देश*

पंजाब अप न्यूज: शिमला:कोरोना महामारी से बने हालात के बीच में इस साल शिमला स्थित रिज मैदान में हिमाचल दिवस पर दस मिनट का संक्षिप्त कार्यक्रम ही होगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रिज मैदान पर राष्ट्रीय झंडा फहराएंगे। पुलिस टुकड़ियां मार्च पास्ट करेंगी। इस दौरान मुख्य सचिव अनिल खाची व डीजीपी एसआर मरडी भी मौजूद रहेंगे।

सरकार द्वारा सोमवार को जारी निर्देश में कहा गया है कि गेंहू फसल की कटाई के लिए प्रदेश सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है। यहां कोरोना के चलते लगे कर्फ्यु में अब वे किसी भी समय गेंहू कटाई का कार्य कर सकेंगे। इन दिनों प्रदेश में गेहूं की कटाई की तैयारी है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने कोई भी प्रतिबंध नहीं लगाने का निर्णय लिया है।
कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने बताया कि किसानों पर फसल कटाई को लेकर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है। कोरोना संक्रमण न हो इसलिए वे अधिक संख्या में खेतों में नहीं जाएं। ज्यादा संख्या में मजदूरों को भी इस काम में नहीं लगाएं। किसान अपने खेतों में फसल की कटाई कर सकेंगे, लेकिन उन्हें शारीरिक दूरी भी रखनी होगी।

‘डीसी व एसपी रखें पड़ोसी राज्यों पर नजर,

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों से पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड व चंडीगढ़ की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा है, ताकि हिमाचल में कोरोना संक्रमण न बढ़े। उन्होंने शिमला से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से निर्देश दिए कि क्वारंटाइन सेंटरों में रखे गए लोगों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जाएं।
पांच जिलों के रेड जोन में प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध
सरकार ने राज्य के हॉट स्पॉट क्षेत्रों के तहत आने वाले रेड जोन में किसी भी व्यक्ति के प्रवेश करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके तहत चंबा, कांगड़ा, ऊना, सोलन व सिरमौर जिले के हॉटस्पॉट क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। इन क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति के प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *