September 29, 2020

*3 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, राज्यों के साथ निरंतर चर्चा बाद लिया निर्णय:- पीएम*

पंजाब अप न्यूज: दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि भारत कोरोना के खिलाफ आगे और लड़ाई कैसे लड़े इसे लेकर राज्यों के साथ निरंतर चर्चा हुई है। उसमें हर किसी की ओर से यही सुझाव आता है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए यह तय किया गया है कि 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा, “सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का बहुत बड़ा लाभ मिला है। आर्थिक दृष्टि से यह महंगा जरूर लगता है लेकिन भारतवासियों की ज़िंदगी के सामने ये ज्यादा नहीं”।
हॉटस्पॉट एरिया में और सख्ती से लागू होगा लॉकडॉउन
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, “कोरोना को नए क्षेत्रों में नहीं बढ़ने देना है। हॉटस्पॉट की इंगित कर के सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों पर हॉटस्पॉट बनने की आशंका है उन्हें लेकर कठोर कदम उठाने होंगे। अगले एक हफ्ते में लॉकडाउन में कठोरता और बरती जाएगी। जिन इलाकों में आशंका कम होगी उन इलाकों में 20 अप्रैल के बाद कुछ छूट मिलेगी लेकिन ये सशर्त होगी।
मोदी ने कोरोना को हराने के लिए देशवासियों से सात संकल्प लेने को कहा।
जानिए पीएम मोदी के सात संकल्प:
1.अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें- विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें Extra Care करनी है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है।
2.लॉकडाउन और Social Distancing की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें , घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
3.अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें।
4.कोरोनावायरस संक्रमण फैलने को रोकने के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें।
5.जितना हो सके गरीब परिवार की देखरेख करें, उनकी भोजन की आवश्यक्ता पूरी करें।
6.आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें।
7.कोरोना वारियर्स (डॉक्टर, पुलिस और सफाईकर्मी) का सम्मान करें, उनका आदर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *